भारत की पहली Road Train नागपुर में लॉन्च: लॉजिस्टिक्स में क्रांति!

भारत की पहली Road Train का परिचय

Road Train – नागपुर में भारत के ट्रांसपोर्ट सेक्टर के लिए एक ऐतिहासिक पल आया जब केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने देश की पहली Road Train को हरी झंडी दिखाई।

भारत की पहली Road Train नागपुर में लॉन्च – Image – Navbharat

Volvo Trucks और Delivery Ltd. द्वारा संचालित यह इनोवेटिव पहल लॉजिस्टिक्स को अधिक इफिशिएंट बनाने के लिए डिज़ाइन की गई है, जिसमें लंबे व्हीकल कॉन्फ़िगरेशन का इस्तेमाल कर अधिक माल ढोने की क्षमता बढ़ाई गई है।

Road Train क्या होती है?

Road Train एक प्रकार का वाहन कॉन्फ़िगरेशन है, जिसमें एक ट्रैक्टर यूनिट दो या उससे अधिक ट्रेलर को खींचता है। इससे माल ढुलाई की क्षमता काफी बढ़ जाती है। भारत में इस कॉन्सेप्ट को 2020 में ट्रांसपोर्ट नियमों में शामिल किया गया था, जिसके तहत 25.25 मीटर तक लंबे वाहनों को चुनिंदा रूट्स पर चलाने की अनुमति दी गई।

ज्यादा कार्गो क्षमता और एफिशिएंसी

Volvo FM 420 4X2 Road Train में शामिल हैं:

Volvo FM 420 4X2 ट्रैक्टर यूनिट

✅ 24 फीट का कंटेनराइज्ड इंटरमीडिएट ट्रेलर

✅ 44 फीट का सेमी-ट्रेलर

इस सेटअप से कुल कार्गो वॉल्यूम 144 क्यूबिक मीटर हो जाता है, जो पारंपरिक सेमी-ट्रेलर की तुलना में 50% ज्यादा है। इससे ट्रांसपोर्टेशन कॉस्ट कम होगी और कार्बन एमिशन भी घटेगा, जिससे लॉजिस्टिक्स इंडस्ट्री में एक बड़ा बदलाव आने वाला है।

सरकारी स्वीकृति और संचालन

कई ट्रेनिंग और ट्रायल से गुजरने के बाद, Volvo FM 420 4X2 Road Train को Ministry of Road Transport and Highways (MoRTH) और Automotive Research Association of India (ARAI) से सर्टिफिकेशन मिल चुका है। फिलहाल, यह नागपुर, भिवंडी और दिल्ली जैसे बड़े लॉजिस्टिक्स हब्स के बीच ऑपरेशनल है।

इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स की राय

विनोद अग्रवाल, MD & CEO, VE Commercial Vehicles Ltd.

Volvo FM 420 4X2 Road Train भारतीय बाजार के लिए एक इनोवेटिव समाधान है, जो फ्रेट इफिशिएंसी और अफोर्डेबिलिटी को बढ़ाएगा।”

सुरज सहारण, को-फाउंडर और चीफ पीपल ऑफिसर, Delivery

Volvo Trucks के साथ हमारी पार्टनरशिप और लॉन्ग-हॉल लॉजिस्टिक्स की एफिशिएंसी बढ़ाने की दिशा में यह एक शानदार कदम है।”

बी. दिनाकर, एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट और बिजनेस हेड, Volvo Trucks India

“हम सिर्फ प्रोडक्टिविटी और कॉस्ट-इफेक्टिवनेस पर नहीं, बल्कि रोड सेफ्टी पर भी ध्यान दे रहे हैं, ताकि भारतीय हाईवे पर यह समाधान सफल हो सके।”

भारत में Road Train के फायदे

ज्यादा फ्रेट कैपेसिटी – मल्टीपल ट्रेलर जोड़कर ज्यादा माल ढोया जा सकता है, जिससे कम ट्रिप में ज्यादा डिलीवरी होगी।

कम ट्रांसपोर्टेशन कॉस्ट – ज्यादा लोड कैरी करने की वजह से लॉजिस्टिक्स की लागत घटेगी, जिससे बिजनेस को फायदा होगा।

लोअर कार्बन फुटप्रिंट – कम ट्रिप का मतलब कम फ्यूल कंजम्प्शन और कम एमिशन, जिससे लॉजिस्टिक्स ज्यादा सस्टेनेबल बनेगा।

तेज़ और टाइम-इफिशिएंट लॉजिस्टिक्स – ज्यादा कैपेसिटी और स्पेशलाइज्ड रूट्स से मालवाहन तेज़ और सुगम होगा।

बेहतर रोड सेफ्टी स्टैंडर्ड्सVolvo Trucks में एडवांस सेफ्टी फीचर्स होते हैं, जिससे लॉन्ग-हॉल ऑपरेशंस ज्यादा सेफ रहेंगे।

भारत के लॉजिस्टिक्स इकोसिस्टम में Road Train की भूमिका

भारत में लॉजिस्टिक्स तेजी से बदल रहा है, जहां ज्यादा इफिशिएंट और सस्टेनेबल ट्रांसपोर्टेशन सॉल्यूशन्स की ज़रूरत है। Road Trains भारत की National Logistics Policy के अनुरूप हैं, जो लॉजिस्टिक्स कॉस्ट को कम करने, इंफ्रास्ट्रक्चर सुधारने और फ्रेट मूवमेंट को ऑप्टिमाइज़ करने पर फोकस करता है।

निष्कर्ष

नागपुर से भारत की पहली Road Train की लॉन्चिंग लॉजिस्टिक्स सेक्टर में एक बड़ा बदलाव लाने जा रही है। ज्यादा फ्रेट कैपेसिटी, कम लागत और सस्टेनेबिलिटी जैसी खूबियों के साथ, यह इनिशिएटिव लॉन्ग-हॉल ट्रांसपोर्टेशन के भविष्य को नई दिशा देगा। जैसे-जैसे भारत लॉजिस्टिक्स में इनोवेशन करता रहेगा, रोड ट्रेन्स एक अहम भूमिका निभाएंगे और फ्रेट मूवमेंट को पहले से ज्यादा स्मूद और इफिशिएंट बनाएंगे। 🚛💨

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